अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

अगर आप Loan या Credit Card लेने की सोच रहे हैं तो आपको अपना क्रेडिट स्कोर (CIBIL Score) जरूर चेक कर लें। क्योंकि एक अच्छा सिबिल स्कोर आपको लोन या क्रेडिट दिलाने में आपकी मदद करेगा। क्रेडिट स्कोर तीन अंको का होता है जो कि 300 से 900 तक होता है। अच्छा क्रेडिट स्कोर 650 से ऊपर माना जाता है। क्रेडिट स्कोर चेक करने के कई तरीके हैं कुछ तरीके फ्री होते हैं कुछ के लिये पैसे देने पडता हैं। अगर आप भी अपना क्रेडिट स्कोर फ्री में चेक करना चाहते हो तो पूरा पोस्ट पढिये।

क्रेडिट स्कोर कैसे चेक करें। How Check Your Credit Scroe

क्रेडिट स्कोर चेक करना बेहद आसान हैं। इण्टरनेट पर बहुत से तरीकें जिनसे आप क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हो। INDIALENDS नाम की एक कम्पनी आपको ये सुविधा दे रही है। यह से आप अपना एक दम सटीक क्रेडिट स्कोर तो चेक कर ही सकते हो साथ ही साथ आप लोन, क्रेडिट कार्ड के लिये भी यहीं से अप्लाई कर सकते हो। आइये जानते हैं कि क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर कैसे चेक करें।

1. सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करिये उसके बाद आपके सामने एक नया टैब खुलेगा।

2. उस टैब में सभी मॉगी गई जानकारियों को भरिये जैसे:— पूरा नाम (जैसा कि पैन कार्ड पर लिखा है), ईमेल आईडी, लिंग, जन्मतिथि, पिनकोड, आईटीआर की डिटेल (हॉ या ना), सालाना इनकम, मोबाइल नम्बर और पेन कार्ड नम्बर।

अधिक समझने के लिये चित्र देंखे।

इसके बाद SHOW MY REPORT पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक नई टैब खुलेगी और आपके फोन पर OTP पहुॅचेगा। उस ओटीपी को Fill करके Terms and Conditions को Accept करना हैं फिर Verify पर क्लिक कर देना हैं।

अगले ही टैब में आपको आपका क्रेडिट स्कोर दिख जाऐगा। ये क्रेडिट स्कोर एक दम सटीक और प्रमाणित क्रेडिट स्कोर होता है। वही आप इस वेबसाइट से पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड के लिये भी अप्लाई कर सकते हो।

उम्मीद है कि आपको क्रेडिट स्कोर चेक करनें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। आपके मन में कोई और भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूंछ सकते हो। आपको हमारे आर्टिकल कैसे लग रहे हैं यह भी हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताइये।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं। आप हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जुड सकते हो जहॉ आपको रोजना नये अपेडट्स मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here