Facebook से पैसे कैसे कमाऐं। फुल गाइड इन हिन्दी

Facebook आज के दौर में सबसे बडा Social Networking Platform हैं। Facebook पर कुल users की संख्या 170 करोड है। अगर Facebook को एक अलग देश घोषित कर दिया जाऐ तो जनसंख्या की द्रष्टि से Facebook दुनिया का सबसे बडा देश होगा। आज भारत में Facebook के 30 करोड से ज्यादा user हैं। क्या आप जानते हो कि Facebook से सिर्फ Chatting ही नही की जाती बल्कि Facebook से पैसा भी कमाया जा सकता है। आज लोग Facebook से लाखों रूपये महीना कमा रहे हैं।

Facebook से पैसा कमाने के कई तरीके हैं आप सीधे Facebook से जुडकर भी पैसा कमा सकते हो, और सीधे किसी Third Party से जुड कर भी पैसा कमा सकते हो। लेकिन Facebook से पैसा कैसे कमाया जाऐ ये जानने से पहले ये जान लीजिये कि Facebook से पैसा कमाने का Concept क्या है।

जैसा कि आप जानते हो कि Facebook पर हर समय करोडो User Active रहते हैं ऐसे में फेसबुक Advertising और Marketing का एक Big Hub बन गया है। Facebook पर पैसा कमाने का Concept ही Marketing और Advertising है।

Facebook से पैसे कमाने के लिये क्या करें।

Facebook से पैसा कमाने के लिये सबसे पहले अपना Facebook Account बनाऐं, फिर उस पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोडने का प्रयास करें। आपके Facebook Account पर जितने ज्यादा लोग जुडे होंगे आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाओगे। लेकिन Facebook पर लोगों को Friend बनाने की लिमिट 5000 ही है इससे ज्यादा आप दोस्त नही बना सकते हो। इसलिये जरूरी है कि Facebook Page बनाओ और ज्यादा से ज्यादा लोगों से उस Page पर Like कराओ। आपके Page पर जितने ज्यादा Like होंगे आप उतना ही ज्यादा पैसे कमा पाओगे। Facebook से पैसा कमाने की एक बडी शर्त यही है कि आपके पास Facebook पर एक बडा Network होना चाहिये।

Facebook पर बडा Network कैसे बनाऐं।

Facebook पर बडा Network बनाना आमतौर पर एक कठिन काम माना जाता है। लेकिन जितना कठिन इसे समझा जाता है ये उतना कठिन हैं नही। आप Facebook ID बनाकर उस पर 5000 दोस्तो को जोड सकते हो। आप एक से ज्यादा IDs बना सकते हो अपने पापा, मॉ, भाई, बहन या अन्य किसी Family Member के नाम से। इसके अलावा आप खुद की भी कई Ids बना सकते हो। लेकिन ये Facebook Policy के खिलाफ होता है Facebook चाहता है कि एक व्यक्ति की एक ही ID होनी चाहिये। लेकिन फिर भी अगर आप दो—तीन ID बना लेते हो तो कोई फर्क नही पडता है। मान लीजिये आपके पास 10 Facebook IDs हैं और सब पर 5000 लोग फ्रेण्ड है तो आपका Network 50000 लोगों का हो गया।

वहीं आप Facebook Group बना सकते हो, जिसमें आप अपने सभी दोस्तो को जोड सकते हो और उनसे भी Request कर सकते हो कि वो भी अपने दोस्तो को इस Group से जोडों। धीरे—धीरे आपका Group बडा होता चला जाऐगा। वहीं आप किसी ऐसे विषय पर भी Group बना सकते हो जिसकी मॉग ज्यादा हो।

Facebook पर भी Like लाना बहुत बडा काम नही हैं। बस थोडा सा दिमाग लगाना हैं। Facebook Page बनाने के ​बाद आप अपने सभी दोस्तो को उस पेज को Like करने के लिये Invitation भेज सकते हो। उसके अलावा आप जितने भी लोगों से दिन ​में मिलते हो उनके Moblle से Page को Like तो कर ही सकते हो साथ ही साथ उनके सभी Friends को भी Invitation भेज सकते हो। इसके अलावा Facebook पर Boost लगा सकते हो यानी अपने Facebook Page का प्रचार Facebook को पैसा देकर भी करवा सकते हो।

Facebook से पैसे कमाने के तरीके

Facebook पर जब एक बार आपका Network 50000 से ज्यादा हो जाऐ आप Facebook से पैसे कमाने के योग्य हो जाओगे। अब जानते हैं Facebook से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में

Instant Article से जुडकर पैसा कमा सकते हो

Facebook ने हाल ही में Instant Article की शुरूआत की थी। इसका फायदा उन लोगों को मिलता है जो लेख लिखते हैं। यानी अगर आप News या अन्य जानकारी वाली Post लिख सकते हो तो आप Instant Article से जुड कर पैसा कमा सकते हो। लेकिन इसके लिये दो शर्त हैं पहली तो इसके लिये आपके पास 10 हजार से ज्यादा Like वाला Facebook Page होना चाहिये, दूसरा आपके पास एक Blog, website होना जरूरी है।

Video Upload करके पैसा कमा सकते हो

Facebook ने यह सेवा भी हाल ही मे शुरू की है। हालंकि ये सेवा पहले भी जारी थी लेकिन इसका उपयोग हर कोई नही कर सकता था। हाल ही मे Facebook ने ये Service सब के लिये शुरू कर दी है। अब अगर आप के पास 10 हजार से ज्यादा Like वाला पेज है तो आप Video Upload करके पैसे कमा सकते हो। आपके द्वारा Upload किये गये Videos पर Facebook Advertisement दिखायेगा और Advertisement से मिलने वाले पैसे में से कुछ हिस्सा काट कर आपको दे देगा।

Paid Promotion करके पैसा कमा सकते हो

इसके लिये आपको Facebook के किसी Program से जुडने की जरूरत नही हैं। आप किसी भी Third Party से जुड सकते हो या सीधे भी काम ले सकते हो। इसके लिये आपके पास बस Big Network होना चाहिये। फिर चाहे वो Facebook Page पर हो या Group पर या फिर आपकी ID पर। Paid Promotion में काम आपके Network को देखकर दिया जाता है। Paid Promotion में कई प्रकार के काम आते हैं जिन्हे निम्न शीर्षकोंं के माध्यम से समझा जा सकता है।

1. Link Promote करके

आप किसी भी Website जैसे News Website या Affiliate Marketing का Link शेयर करके पैसा कमा सकते हो। आप चाहो तो खुद की website बनाकर भी Promotion कर सकते हो ।

2. Video Upload करके

​बहुत से ऐसे Content Creator होते हैं जो अपनी Videos को Viral करवाना चाहते हैं इस​के लिये वो अलग अलग Facebook Page, IDs, Group में उस Video को Upload करवाते हैं इसके लिये वो पैसा भी खर्च कर सकते हैं। अगर आपके पास बहुत बडा Network है तो आप बहुत ज्यादा पैसा कमा पाओगे।

3. Products को Promote करके

बहुत सारी Companies अपने Product को Facebook पर Promote करवाना चाहती हैं आप उनसे जुडकर Facebook पर उनके Product को Promote कर सकते हो। आप उनके Affiliate Program से जुडकर भी पैसा कमा सकते हो।

4. चुनावी प्रचार करके

भारत चुनावों का देश हैं या पूरे साल कहीं न कहीं चुनाव होते रहते हैं। ऐसे में आप चुनावी Campaign कर के पैसे कमा सकते हो। आप ने देखा होगा बहुत से Facebook केवल राजनीतिक कंटेंट ही पोस्ट करते हैं। सभी राजनीतिक पार्टिया अपना चुनावी कैम्पेन चलाने का पैसा देती हैं।

इस पोस्ट मे आपने यह जाना कि Facebook से पैसा कैसे कमाया जाता है। अगर आप भी Facebook से पैसा कमाना चाहते हो तो ऊपर दिये गये तरीकों में से कोई भी तरीका चुनकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताऐंगे। वहीं अगर आपके मन में फेसबुक से पैसे कमाने को लेकर कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हो।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here