पेटीएम से पैसे कैसे कमाऐं

नोटबंदी के बाद से एक एप्प बहुत पोपूलर हो गया जिसका नाम है पेटीएम। Paytm एक Mobile Wallet है जिससे आप अपना मोबाइल रीचार्ज, बिल भुगतान, शॉपिंग आदि कर सकते हो। पेटीएम के इस्तेमाल से आपको हर ट्रान्जेक्शन पर कुछ कैशबैक और रिवार्ड भी मिलता है। पेटीएम आज डिजीटल लेन—देन में सबसे ज्यादा पोपूलर एप्पलीकेशन है। इस एप्पलीकेशन के इस्तेमाल से आप बडे से बडे शॉपिंग मॉल से लेकर छोटे से सब्जी वाले से भी खरीददारी कर सकते हो। आज कल पेटीएम गॉव—गॉव मे भी मशहूर हो गया है।

क्या आप जानते हैं कि पेटीएम से आप पैसे भी कमा सकते हो। सुनने मे थोडी हैरत जरूर हुई होगी। लेकिन यह सच है कि आप पेटीएम के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हो। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो तरीके जिससे आप पेटीएम से पैसे कमा सकते हो।

1. Paytm Seller Partner बनकर पैसे कमा सकते हो

पेटीएम की एक E-Commerce सर्विस भी है जिसे Paytm Mall के नाम से जाना जाता है। पेटीएम मॉल पर आपको एमेजॉन की तरह ही शॉपिंग करने का विकल्प मिलता है। जहॉ से ग्राहक सस्ते रेट में अच्छी चीजें खरीद सकते हो। अगर आप भी कोई इलेक्ट्रोनिक चीज, मोबाइल, कपडे या अन्य सामान बेचते हो तो आप पेटीएम पर सेलर अकाउंट बनाकर अपने सामान को पेटीएम मॉल के जरिये बेच सकते हो। पेटीएम से आपको बहुत बिजनेस मिलेगा। यहॉ पर आप पूरे देश के लोगों को आप अपना सामान बेच सकते हो। इस तरह आप पेटीएम से पैसा कमा सकते हो।

2. Paytm Affiliate Marketing के जरिये पैसे कमा सकते हो

पेटीएम अपने बिजनेस को बढाबा देने के लिये एफिलियेट मार्केटिंग का सहारा लेता है। एफिलियेट मार्केटिंग के जरिये आप पेटीएम के एप्पलीकेशन, प्रोडक्ट को डिजीटल मार्केटिंग के जरिये प्रमोट कर सकते हो। जिससे आपको एक अच्छी इनकम होगी। पेटीएम एफिलियेट माकेटिंग से जुडने के बाद आपको एक यूनिक लिंक मिलेगा जिसपर क्लिक करके जितने ज्यादा लोग पेटीएम की सेवाओं का इस्तेमाल करेंगे आपको उतनी ही ज्यादा इनकम होगी। पेटीएम के एफिलियेट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुडने के लिये आप बहुत से एफिलियेट मार्केटप्लेस से जुड सकते हो। जो आपको इण्टरनेट पर मिल जाऐंगे।

3. रेफर करके पैसे कमा सकते हो

पेटीएम के एप्पलीकेशन को रेफर करके भी आप पैसे कमा सकते हो। आपके द्वारा रेफर करने पर अगर कोई व्यक्ति पेटीएम एप्पलीकेशन को डाउनलोड करता है तो आपको 20 रूपये मिलेंगे। इसके अलावा पेटीएम यूपीआई से भी आप 1000 रूपये तक कमा सकते हो।

4. पेटीएम रिवार्ड/कैशबैक से पैसे कमा सकते हो

पेटीएम के इस्तेमाल पर आपको कैशबैक और रिवार्ड भी मिलता है। बिल रीचार्ज, बिल भुगतान आदि पर आपको पेटीएम से कैशबेक मिलता है। आप इस तरह रीचार्ज, भुगतान करके पैसे कमा सकते हो।

5. कूपन कोड वेबसाइट के जरिये पैसे कमा सकते हो

पेटीएम अपने ग्राहकों को लुभाने के लिये कोड जारी करती है। पेटीएम के कूपन कोड को इस्तेमाल करके कोई भी शॉपिंग, रीचार्ज आदि करता है तो उसको डिस्काउंट भी देता है। आप पेटीएम के कूपन कोड की वेबसाइट बना सकते हो। जहॉ आप लोगों को कूपन कोड दे सकते हो। इस तरह की वेबसाइट से विज्ञापन और एफिलियेट मार्केटिंग से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

ये भी पढें:—
1. व्हाटसएप्प से पैसे कैसे कमाऐं
2. गूगल पे एप्प से पैसे कैसे कमाऐं
3. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाऐं
4. फेसबुक से पैसे कमानें के 8 आसान तरीके
5. स्टूडेंट्स के लिये पैसे कमाने के 6 तरीके

उम्मीद है कि आपको पेटीएम से पैसे कमाने की जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको आनलाइन पैसे कमाने की और जानकारी चाहिये तो आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ सकते हो। आपको हमारे आर्टिकल कैसे लगते हैं ये हमें कमेंट बॉक्स के जरिये बता सकते हो। हमारा उद्देश्य अपने पाठकों के लिये बेहतर कंटेंट उपलब्ध कराना हैं।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here