Youtube से पैसे कैसे कमाऐं।

अगर आप इण्टरनेट चलाते हैं तो आपने Youtube भी चलाया होगा। यूटयूब पर मौजूद वीडियोज भी देखी होंगी। आपके मन में सवाल भी आया होगा कि यूटयूब पर वीडियो अपलोड कौन करता है और क्यो करता है। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि यूटयूब पर वीडियो अपलोड करने के पैसे मिलते हैं।

तन्मय भाटिया, भुवन बाम, श्रुति आनन्द, गौरव चौधरी जैसे यूटयूबर आज महीने में लाखों रूपये यूटयूब से कमाते हैं। आज ये लोग यूटयूब के जरिये ही करोडपति बन गये है। है न मजेदार। जी दोस्तो यूटयूब आज के दौर में आनलाइन पैसा कमाने का न0 1 विकल्प बन चुका है। आज की पोस्ट मे आप जानोगे कि यूटयूब से पैसा कैसे कमाया जा सकता है।

Youtube से पैसे कैसे कमाऐं

आपके मन मे सवाल आ रहा होगा कि आखिर यूटयूब से पैसा कैसे कमाया जा सकता है। इसका जब हम आपको बताने जा रहे हैं। आनलाइन इनकम का सिर्फ एक ही कांसेप्ट है एडवर्डटाइजिंग। आप जब यूटयूब पर कोई भी वीडियो देखते हो तो उसके शुरू होने से पहले और कभी बीच मे आपको एडवर्डटाइज देखने को मिल जाऐंगे। इस एडवर्डटाइज से मिलने वाले पैसे में 48% अपने पास रख लेता है ओर 52% वीडियो अपलोड करने वाले को दे देता है।

यूटयूब से पैसा कमाने के लिये आपको यूटयूब पर एक चैनल बनाना पडेगा जो कि बहुत आसान होता है इसके लिये आपको बस एक गूगल की ईमेल चाहिये। चैनल बनाने के बाद आपको उस पर कंटेंट डालना होता है। कंटेट डालने से मतलब है आपको खुद के द्वारा क्रियेट किया गया कंटेंट यानी वीडियो डालनी हैं। यूटयूब पर आप किसी भी प्रकार की वीडियो अपलोड कर सकते हो। बस वो अश्लील और विवादित नही होनी चाहिये। वहीं किसी दूसरे की वीडियो भी आप यूटयूब पर अपलोड नही कर सकते हो। आइये जानते हैं कि यूटयूब से कितने तरीके से पैसे कमाऐं जा सकते हैं।

यूटयूब से पैसे कमाने के तरीके

1. Advertise दिखाकर पैसे कमाये जा सकते हैं

यूटयूब की वीडियोज में आप एडवर्डटाइज दिखाकर पैसे कमा सकते हो। इसके लिये आपको यूटयूब पार्टनरशिप प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। जिसके बाद आपको गूगल एडसेंस का अकाउण्ट मिलता है। उसके बाद आपकी वीडियोज पर यूटयूब की तरफ से ही कुछ विज्ञापन दिखाऐ जाने लगेंगे। इन विज्ञापन से मिलने वाले पैसे में अपना हिस्सा काटकर गूगल पैसे आपके अकाउण्ट मे भेज देता।

2.Affiliate Marketing करके पैसे कमाये जा सकते हैं

यूटयूब के जरिये आप एफिलियेट मार्केटिंग कर सकते हैं। यूटयूब पर एफिलियेट मार्केटिंग का रिजल्ट अन्य डिजीटल प्लेटफार्म की अपेक्षा ज्यादा अच्छा होता है। इसलिये आप यूटयूब पर एफिलियेट मार्केटिंग कर सकते हो। आप किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू यूटयूब पर कर सकते हो इसके बाद डिस्क्रिप्शन मे उसका एफिलियेट लिंक दे सकते हो। इससे आपकी वीडियो की इनकम अलग होगी साथ ही साथ आपको एफिलियेट मार्केटिंग से भी इनकम होगी।

3. Spenser Videos अपलोड करके पैसे कमाये जा सकते हैं

अगर यूटयूब पर आपके बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और आपकी वीडियों को बहुत ज्यादा लोग देखते हैं तो आपको बहुत सारी कम्पनियॉ अपने बिजनिस को प्रमोट करने के लिये स्पांसर वीडियोज बनाने को कहेंगी, जो आपको आपकी मार्केट वैल्यू के हिसाब से पैसा देंगी।

Youtube से पैसे Bank Account में कैसे आते हैं

अगर आप यूटयूब पार्टनरशिप से पैसे कमाते हो तो उन्हे आप गूगल एडसेंस के अकाउण्ट मे देख सकते हो। आपको हर महीने की इनकम को गूगल आपके बैंक खाते में वायर ट्रान्सफर के जरिये भेज देता है। लेकिन आपकी महीने की इनकम 100 डॉलर से ज्यादा होनी चाहिये। वहीं अगर आप एफिलियेट मार्केटिंग से पैसा कमाते हो तो उसका पैसा भी आपको बैंक अकाउण्ट मे ​मिलेगा। स्पान्सर वीडियो में आप सीधे कम्पनी से सम्पर्क करते हो इसलिये आपका पेमेन्ट मॉड क्या होगा ये आप खुद तय करोगे।

क्या यूटयूब से पैसे कमाना आसान हैं

यूटयूब से पैसा कमाना एक आसान तरीका जरूर है जहॉ आपको बिना किसी बडे निवेश के काम करने का मौका मिल जाऐगा। लेकिन घर बैठै बिना कुछ काम किये ही पैसा आने लगेगा ऐसा सोचना बेबकूफी है। यूटयूब से पैसे कमाने के लिये आपको Quality Content तैयार करना पडेगा। वहीं आपको यूटयूब की कुछ पॉलिसी को भी फॉलो करना होगा। अपने यूजर से आपको कनेक्ट रहना पडेगा। यूटयूब से एक दिन मे पैसा आयेगा ऐसा सोचने वाले यूटयूब से पैसा नही कमा पाऐंगे। शुरूआत के कुछ महीनो तक आपको केवल वीडियोज बनाने पर ध्यान देना होगा। धीरे—धीरे जब आपके फालोवर्स बढेंगे आपको इनकम आना शुरू हो जाऐगी।

पैसो के साथ—साथ पोपूलरिटी भी मिलती है

यूटयूब पर पैसों के साथ साथ पोपू​लरिटी भी मिलती है। आप यूटयूब पर वीडियोज बनाकर से​लीब्रेटी बन सकते हो। आप जहॉ जाओगे लोग आपको पहचानेंगे और आपके साथ सेल्फी लेने के लिये आतुर रहेंगे। आपकी इमेज बिल्डिंग होती है और इससे आपको इवेंट करने का मौका भी मिलता है। यानी आपको लोगे अपने प्रोग्राम में बुलाऐंगे और पैसा भी देंगे। तो है न यूटयूब फायदे का सौदा

उम्मीद है कि यूटयूब से पैसा कमाने की पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी। अगर आपके मन में यूटयूब से जुडा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं। आपके सवाल का जबाब जल्दी दिया जाऐगा।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here