आनलाइन पैसे कमाने के 9 बेस्ट तरीके

डिजीटल होते इस दौर में लगभग सब कुछ डिजीटल हो गया है। खाना आर्डर करने से लेकर यात्रा के लिये Ticket बुक करने तक सब कुछ Digital हो गया है। ऐसे में पैसा कमाना भी अब डिजीटल हो गया है। अब आपको घर से निकल कर किसी आफिस में 9 से 5 तक जॉब करने की जरूरत नही हैं अगर आपके पास थोडा सा Technology Knowledge हैं और आप इस दुनिया से कुछ हट कर करना चाहते हैं तो आप Online Income कर सकते हैं।

बहुत से लोग इण्टरनेट पर सर्च करते हैं कि आनलाइन पैसा कैसे कमाऐं। आपको इण्टरनेट पर हजारों कंटेट मिल जाऐंगे जिसमें इण्टरनेट से पैसा कमानें के तरीके के बारे में जानकारी होगी। लेकिन सारे कंटेट पर आंख बन्द करके भरोसा नही किया जा सकता है। इण्टरनेट पर आनलाइन पैसा कमानें के चक्कर में आप ठगे भी जा सकते हो। आज की पोस्ट में आप पढोगे कि सही तरीके से इण्टरनेट से पैसा कैसे कमाया जा सकता है।

आनलाइन पैसा कमानें के बेस्ट तरीके। Online Paise Kamane Ke Best Tareeke

1. ब्लॉगिंग से पैसा कमाऐं। Blogging se Paise kamayen

अगर आप Online पैसा कमानें के बारे में सोच रहे हो तो आप Blogging शुरू कर सकते हो। आप किसी भी विषय पर Blog बनाकर जानकारियां लोगों के बीच मे शेयर कर सकते हो। जानकारी लोगों के काम की होगी तो वो इसे जरूर पढेंगे। जब लोग आपके ब्लॉग को पसंद करेंगे और आपके Blog पर ज्यादा Visitors आने लगेंगे तो आप अपने ​ब्लॉग पर Advertise लगाकर पैसे कमा सकते हो। ब्लॉग से पैसा कमाने की कोई लिमिट नही हैं। यकींन मानिये अगर एक बार आपका ब्लॉग चल गया तो आप 24 घण्टे पैसा कमा सकते हैं। आप सोते, जागते, खाना खाते, नहाते हुये, यात्रा करते हुये भी पैसा कमा सकते हैं।

2. यूटयूब से पैसा कमाऐं। Youtube se Paise Kamayen

यूटयूब तो सभी देखते ही हैं, आज के दौर मे Youtube टीवी से ज्यादा देखे जाना वाला प्लेटफॉर्म है। करोडो वीडियों Youtube पर मौजूद हैं और लाखों वीडियो रोजाना यूटयूब पर अपलोड होती हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि यूटयूब से पैसा भी कमाया जा सकता है। जी हॉ दोस्तो आइये जानते हैं कि यूटयूब से पैसा कैसे कमाऐं। जब आप कोई भी वीडियो देख रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि उसे किसी न किसी ने अपलोड किया होगा। दोस्तो आप जो भी वीडियो देखते हो उस वीडियो को शुरू होने से पहले और बीच—बीच में कुछ विज्ञापन दिखाऐ जाते हैं ठीक वैसे ही जैसे टीवी पर दिखाऐं जाते हैं। यानी आप यूटयूब पर विज्ञापन देख रहे हो। और जिसने भी वो वीडियो अपलोड किया है वो अपनी वीडियो पर विज्ञापन दिखाने का विज्ञापनदाताओं से पैसा लेता है। यही यूटयूब से पैसा कमाने का सही कॉंसेप्ट है। यानी आप यूटयूब पर वीडियो अपलोड करके भी पैसा कमा सकते हो। आपकी वीडियो जितनी ज्यादा देखी जाऐगी आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा।

3. एफिलियेट प्रोग्राम से पैसे कमाऐं। Affiliate Programs se paise kamayen

Affiliate Program इण्टरनेट से पैसा कमाने का बेहद सटीक तरीका है। अगर एक बार Affiliate Marketing को ढंग से समझ लिया जाऐ तो आप इससे Unlimited पैसा कमा सकते हो। लेकिन Affiliate Marketing क्या होता है। इसे आसान भाषा मे समझते हैं। मान लीजिये आपके शहर में कपडे की कोई दुकान हैं और आपकी उस दुकानदार से Deal हो रखी है कि आपके द्वारा जितने भी ग्राहक उस दुकान मे लाऐ जाऐंगे आपको हर Sell पर Commision चाहिये। अब आप जितने ज्यादा ग्राहकों को उस दुकान पर ले जाऐंगे आपकी उतनी ही ज्यादा कमीशन होगी। अब इण्टरनेट का दौर है और इण्टरनेट पर Amazon, Flipkart, Myntra जैसी हजारों आनलाइन दुकान खुल गई हैं। उन दुकानों का प्रचार आपको आनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Twitter, Other Websites आदि पर करना है। आपके द्वारा जितनी ज्यादा Sell होगी आपको उतना ज्यादा ही पैसा मिलेगा। ये आनलाइन दुकाने जिन्हे E-Commerce कहा जाता है वो आपको एक Unique Link देती हैं उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदता है उसकी कमीशन आपके Bank Account में गिर जाती है। इसके अलावा आप किसी भी Android App को डाउनलोड करवा कर भी पैसा कमा सकते हो।

4. फेसबुक से पैसे कमाऐं। Facebook se Paise kamayen

फेसबुक से पैसा कमाने का अभी तक Direct कोई तरीका नही था। लेकिन अब फेसबुक से भी पैसा कमाया जा सकता है। अगर आपके पास ज्यादा फॉलोवर हैं तो आप को किसी भी कम्पनी का Advertise करके पैसा कमा सकते हो। अब यूटयूब् की तरह फेसबुक पर भी वीडियो अपलोड करके पैसा कमाया जा सकता है। वहीं आप किसी भी बेबसाइट का Link शेयर करने के बदले में उस बेबसाइट से पैसा ले सकते हो। क्या आप जानते हैं कि बडे—बडे बॉलीबुड स्टार, क्रिकेटर एक एक फेसबुक पोस्ट के बदले लाखों रूपये लेते हैं। इसका उदाहरण मे आपको बताता हू मान लीजिये किसी बडे स्टार ने किसी खास ब्राण्ड की टीशर्ट पहन कर फेसबुक पर अपना फोटो अपलोड किया तो समझ लीजिये कि उसने जरूर टीशर्ट के ब्राण्ड से पैसे लिये होंगे। लेकिन आप बडे स्टार नही हो फिर भी आप Videos पोस्ट करके, Link शेयर करके पैसे कमा सकते हो। फेसबुक के जरिये आप Affiliate Marketing भी आसानी से कर सकते हो। ज्यादातर Affiliate Marketing फेसबुक के जरिये ही होती है।

5. इंस्टाग्राम से पैसे कमाऐं। Instagram se Paise kamayen

इंस्टाग्राम आज के समय में एक बेहद पोपूलर Social Network है। जिस पर बहुत से लोग ​Active रहते हैं। बहुत सी कम्पनिया इंस्टाग्राम पर ऐसे Users से Contact करती है जिनके बहुत ज्यादा फॉलोवर्स होते हैं और वो कम्पनियॉ इस्टाग्राम पर अपना Advertise चलवाती हैं जिसका पैसा यूजर को मिलता है। इंस्टाग्राम की मदद से भी लोग लाखों रूपये महीना कमा रहे हैं।

6. व्हाटसएप्प से पैसा कमाऐं। WhatsApp se Paise kamayen

ये बताने की जरूरत नही हैं कि WhatsApp भी आज के दौर का लोकप्रिय चैटिंग एप्पलीकेशन है। आप इसका इस्तेमाल करके भी पैसा कमा सकते हैं। आपने देखा होगा कि व्हाटस एप्प पर आपके पास कभी न कभी कोई लिंक आया ही होगा चाहे वो किसी न्यूज का हो, यूटयूब की कोई वीडियो हो या फिर किसी ई—कॉमर्स कम्पनी के किसी प्रोडक्ट का लिंक हो। अगर आप के पास व्हाटसएप्प पर एक अच्छा खासा नेटवर्क है तो आप आसानी से पेड प्रमोशन कर सकते हो। पेड प्रमोशन के बदले आपको अच्छा खासा पैसा मिलेगा।

7. ई—कॉमर्स से पैसा कमाऐं। E-commerce se Paise kamayen

ई—कॉमर्स का मतलब होता है कि आनलाइन दुकान। अब सोचिये एक दुकान से आप कैसे पैसा कमा सकते हो। इसके तीन तरीके हैं 1. खुद का दुकान खोल लो 2. किसी दुकान की सेल करवाओं और कमीशन लो 3. किसी दूसरे की दुकान मे अपने प्रोडक्ट का रख कर बेचो, कुछ कमीशन दुकान वाले को दो और पैसा कमाओ। ई—कॉमर्स में भी यही तीनों तरीके काम करते हैं। 1. आप खुद की अमेजन जैसी ई—कॉमर्स बेबसाइट बना लो। 2. ई—कॉमर्स साइट से जुड कर Affiliate Marketing के जरिये उनके प्रोडक्ट की सेल करवाओं। 3. ई—कॉमर्स वेबसाइट से जुड कर अपना खुद का प्रोडक्ट बेचो। आज बिजनिसमैन अपने प्रोडक्ट को बाजार में दुकान—दुकान जाकर बेचने के बजाऐ Amazon, Flipkart जैसी कम्पनियों के जरिये बेचते हैं। आपने देखा होगा कि MI के ज्यादातर मोबाइल दुकान पर नही मिलते वो ई कॉमर्स वेबसाइटस पर ही मिलते हैं। ई—कॉमर्स वेबसाइट से जुडकर आज लोग लाखों रूपया कमा रहे हैं।

8. फ्रीलांसिंग से पैसे कमाऐं। Freelancing se Paise Kamao

फ्रीलांसिंग का मतलब है कि आप किसी के लिये जॉब नही करते हो। आप स्वतन्त्र हो। इण्टरनेट के जरिये आपको काई भी काम मिलता है आप उसे कर सकते हो। मान लीजिये आप एक वेबसाइट/एप्प डेवलपर हो लेकिन किसी भी आईटी कम्पनी में काम नही करते हो। आप बाहर से काम पकडते हो। Freelancing में आपको नये—नये प्रोजक्ट मिलते हैं अपने हुनर, अनुभव के आधार पर आप उन्हे कर सकते हो और मनमाफिक पैसे ले सकते हो। ज्यादातर फोटोग्राफर Freelancer ही काम करते हैं। कोई भी काम हो आप फ्रीलांसिंग कर सकते हो।

9. आनलाइन राइटिंग से पैसा कमाऐं। Online Writing se paise kamayen

अगर आपके अन्दर लिखने का हुनर है तो आप आनलाइन Articales लिख कर पैसा कमा सकते हो। इण्टरनेट पर लाखों वेबसाइट हैं और उन पर रोजाना ढेर सारे Articales आते हैं। आखिर उनको लिखता कौन है। ये काम Online Writer करते हैं। न्यूज वेबसाइट, ब्लॉग आदि हर भाषा में कंटेट राइटर को हायर करते हैं। Content Writer का काम कंटेट लिख कर उन्हे देना होता है और बदले में उन्हे पैसा मिलता है। अगर आप एक अच्छे Content Writer हो तो आपको काम की कोई कमी नही होगी।

आप आनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जान चुके हो। ऐसा नही है कि आनलाइन पैसा कमाने के यही तरीकें है। हजारों तरीकों से आप आनलाइन पैसा कमा सकते हो। इस पोस्ट में आपने आनलाइन पैसा कमाने के बेस्ट 9 तरीकों के बारे में जाना है। आनलाइन पैसा कमाने का कौन सा तरीका आपको सबसे अच्छा लगा हमें कमेंट बॉक्स मे जरूर बताऐं।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here