Paytm Postpaid क्या है। करें बिना पैसे के खरीदारी

अगर आप Shopping करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नही हैं, तो आप क्या करेंगे। निश्चित ही आप Credit Card से Shopping करेंगे। लेकिन अगर आपके पास Credit Card भी नही हैं या फिर Credit Card की Limit खत्म हो चुकी है तो आप क्या करेंगें। क्या आप जानते हैं कि Mobile Wallet Paytm ने Paytm Postpaid नाम की एक सर्विस शुरू की है जिससे आप महीना का 60,000 रूपये तक की Shopping कर सकते हो। वो भी बिना किसी Interest के। ये पैसे आपको अगले महीने Patym Postpaid में जमा कर देने हैं। खास बात यह है कि पेटीएम के सभी यूजर को उनके हिसाब Paytm Postpaid में Limit दी गई है। इसके लिये कोई भी कागजी कार्यवाही आपको करने की जरूरत नही हैं बस अपने Paytm Postpaid Wallet को Activate करना हैं।

पेटीएम पोस्टपेड क्या है। Paytm Postpaid Kya Hai

Paytm Postpaid की शुरूआत Paytm ने ICICI Bank के साथ मिलकर की है। आम भाषा में कहें तो पेटीएम पोस्टपेड यूजर्स के लिये एक Credit Card की तरह है जिसका इस्तेमाल यूजर Shopping, Mobile Recharge, Bill Payment के लिये कर सकते हैं। आपको पैसे के भुगतान अगले महीने करना होगा। ​Paytm Postpaid का भुगतान Due Date से पहले कर दिया जाऐ तो इस पर कोई भी ब्याज नही लगता है। लेकिन अगर Due Date के बाद किया जाऐ तो पेटीएम पोस्टपेड कुछ राशि चार्ज करता है जो कि Normal Interest  होता है। Due Date हर महीने की 7 तारीख होती है। यानी अगर आपने इस महीने जो भी पैसा Paytm Postpaid से इस्तेमाल किया है उसे अगले महीने की 7 तारीख तक जमा कर दें। अगर 7 तारीख तक आप जमा नही करते हैं तो आप पर ब्याज लगाया जाऐगा।

कैसे करें पेटीएम पोस्टपेड एक्टिवेट। Paytm Postpaid Kaise Activate Karen

Paytm Postpaid को Activate करना बेहद आसान हैं। इसके लिये आपको काई भी कागजी कार्यवाही नही करनी और न ही आपको किसी के पास जाना है। अगर आपका पेटीएम अकाउण्ट वेरिफाइड है तो आप घर बैठै ही सिर्फ 5 मिनट में पेटीएम पोस्टपेड को एक्टिवेट कर सकते हो। पेटीएम पोस्ट को आप नीचे बताऐ गये तरीके से एक्टिवेट कर सकते हो।
1. इस को एक्टिवेट करने के लिये आपको सबसे पहले अपने Paytm Profile में जाना होगा।
2. प्रोफाइल में आपको paytm Postpaid का एक आप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना हैं।
3. इसके बाद आपको 2-Step Verification होगा जिसमें आपको अपना Aadhaar Card और Pan Card डिटेल डालनी हैं।
4. इतना करने के बाद ही आपकी Credit Limit एक्टिवेट हो जाऐगी। ये कम से कम 500 रूपये और ज्यादा से ज्यादा 60000 रूपये हो सकती है। ये ​Credit Limit आपके पिछले रिकार्ड के हिसाब से दी जाती है।

पेटीएम पोस्टपेड का भुगतान कैसे किया जाऐगा। Paytm Postpaid Ka Bhugtan Kaise karen

Patym Postpaid का भुगतान करना बेहद आसान हैं जैसे आप पेटीएम के Simple Wallet में पैसे जमा करते हो आप ठीक वैसे ही Paytm Postpaid को भुगतान कर सकते हो। इसके लिये आप Debit Card, Credit Card, NetBanking, UPI आदि के द्वारा किया जा सकता है।

पेटीएम पोस्टपेड की क्रेडिट लिमिट कैसे बढाऐं। Paytm Postpaid ki Credit Limit Kaise Badhayen

पेटीएम पोस्टपेड की क्रेडिट लिमिट 500 रूपये से लेकर 60000 रूपये तक है। से लिमिट यूजर के पुराने रिकार्ड और ICICI की पॉलिसी के अनुसार तय होती है। अगर यूजर को Credit Limit कम मिली है तो यूजर कुछ स्टेप्स का इस्तेमाल करके अपनी क्रेडिट लिमिट बढा सकता है।

1. पेटीएम वॉलेट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे। जहॉ जरूरी हो वहॉ अपने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल जरूर करें।
2. अपनी क्रेडिट लिमिट को जरूर इस्तेमाल करें और सही समय पर इसका भुगतान कर दें। जिससे पेटीएम को लगेगा कि आपको और क्रेडिट की जरूरत है और वो आपकी क्रेडिट लिमिट बडा देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here