प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना ने देश के निचले वर्ग के लोगों को भी बैंकिंग सिस्टम से जुडने का मौका दिया। प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को की। उस योजना के उद्देश्य देश के उस तबके को बैंकिंग सिस्टम से जोडना था जो कि जो कि बैंकों के कडे नियम व शर्तों के कारण अब तक नही जुड पाऐ थे। इस योजना के अन्तगर्त जीरो बैलेंस पर खाते खोले गये और उसके लिये सिर्फ एक आईडी आधार कार्ड को मान्य किया गया, यदि किसी के पास आधार कार्ड या अन्य पहचान प्रमाण पत्र नही ​था तो भी वह जनधन योजना के अन्तगर्त खाता खुलवा सकता था। प्रधानमंत्री जनधन योजना के शुभारम्भ के दिन ही कुल 1.5 करोड खाते इस योजना में खोले गये। अब तक 32 करोड से भी ज्यादा खाते इस योजना के अन्तगर्त खोले जा चुके हैं और कुल 80 हजार करोड रूपये इन खातों में जमा किये जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है

प्रधानमंत्री जनधन योजना के जरिये भारत के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोडने का प्रयास किया गया है। इस योजना का उद्देश्य भारतीयों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ देना और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करना था। निचले तबके के लोग जैसे चाय बाला, मजदूर, प्रेस वाला, फेरी वाला, महिलाऐं आदि अपने सभी प्रकार के लेन—देन नकद मे करते थे। वे अपने पैसे घर मे रखते थे। वहीं बैंकिंग सिस्टम का ज्ञान न होने के कारण बैंकिंग लाभ भी नही ले पाते थे। जनधन योजना का मकसद यही था कि देश के निचले तबके के लोग भी बैंकिंग सिस्टम से जुडें और इसका लाभ लें।

ये भी पढें:—
1. एसआईपी क्या होता है। एसआईपी के फायदे
2. म्युचुअल फण्ड क्या होता है पूरी जानकारी हिन्दी में
3. सिबिल स्कोर क्या होता है।
4. अपना सिबिल स्कोर कैसे चैक करें।
5. NBFC क्या होता है, बैंको और NBFCs में अन्तर

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्तगर्त खुलने वाले खाते आम बचत खाते की तरह ही होते हैं लेकिन इनको जीरो बैलेंस पर खोला जाता है और कोई भी मैंटेन अमाउण्ट इसमें नही रखना पडता है। वहीं इसमें निशुल्क डेबिट कार्ड (रूपे कार्ड), इंश्योरेंस आदि सेवाऐं भी दी ग्राहकों को दी जाती हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना में ग्राहक को 5000 रूपये का ओवरड्राफ्ट भी दिया जाता है।

जनधन योजना के खातों पर दिये जाने वाले लाभ

जीरो बैंलेंस पर खाता खोलना

जनधन योजना के अन्तगर्त जीरो बैंलेंस पर खाते खुलवाऐं जा सकते हैं। वहीं इन खातों में किसी भी प्रकार की न्यूनतम धनराशि रखने की शर्त नही हैं। जनधन योजना के खाते सिर्फ आधार कार्ड से खोले जा सकते हैं। जनधन खाते खुलाने के लिये किसी भी प्रकार के गारण्टर की कोई आवश्यकता नही होती है।

ओवरड्राफ्ट का लाभ

जनधन के खाते पर ओवरड्राफ्ट का विशेष लाभ दिया जाता है। ओवरड्राफ्ट का मतलब है कि आप अपने खाते में जमा पैसों से ज्यादा पैसे निकाल सकते हो। जनधन के खातों पर 5 हजार रूपये के ओवरड्राफ्ट दिया जाता है। ये ओवरड्राफ्ट 6 महीनो के लिये होता है। इसे आप 6 महीनों के अन्दर जमा कर सकते हो। खास बात यह है कि इस ओवरड्राफ्ट पर बैंक द्वारा आपसे कोई भी ब्याज नही बसूला जाता है। यह बैंक द्वारा बिना ब्याज के दिये गये उधार होता है जिसे 6 महीनों में आपको वापस करना होता है।

मुफ्त बीमा की सुविधा

जनधन योजना में खुले खातों पर 30 हजार रूपये का जीवन बीमा और 1 लाख रूपये तक का ए​क्सीडेंटल बीमा नि:शुल्क दिया जाता है।

फ्री डेबिट कार्ड की सुविधा

इस योजना में मे खुले सभी खातो पर नि:शुल्क डेबिट कार्ड दिया जाता है जिसे रूपे कार्ड कहा जाता है। इस रूपे कार्ड से आप एटीएम से ट्रान्जेक्शन कर सकते हो आनलाइन भुगतान कर सकते हो।

मोबाइल एसएमएस अलर्ट की सुविधा

जनधन योजना वाले खातों में आपको फ्री मोबाइल अलर्ट की सुविधा मिलती है जिससे आपके खाते में होने वाली सभी ट्रान्जेक्शन की जानकारी आपको एसएमएस के जरिये मिलती रहती है।

जनधन योजना के अन्तगर्त खाता कैसे खुलवाऐं

जनधन योजना में खाता खुलवाने के​ लिये आपके पास एकमात्र आईडी प्रूफ आधार कार्ड होना चाहिये। शुरूआत में अगर कोई आईडी प्रुफ नही होने पर भी खाता खोल दिया जाता था। लेकिन अब लगभग सभी लोगों के पास आधार कार्ड हैं इसलिये जनधन योजना के खातों में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। जनधन योजना का खाता खुलवाने के लिये आपको बैंक में एक सिंगल पेज का फॉर्म भरकर आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ देना होता है इसके बाद आप का खाता खोल दिया जाता है। जनधन खाता खोलने के लिये हर गॉव में ग्राहक सेवा केन्द्र स्थापित किये गये हैं अब बिना बैंक जाये जनसेवा केन्द्र पर बायोमेट्रिक के जरिये खाता खुलवाया जा सकता है।

ये भी पढें:—
1. पेटीएम पोस्टपेड की मदद से करें बिना पैसो के शॉपिंग।
2. बीमा एजेंट बनकर कमाइये लाखों रूपये महीना।
3. फेसबुक से पैसे कमाने के 8 आसान और बेस्ट तरीके।
4. स्टूडेंट कैसे पढाई के साथ—साथ पार्ट—टाइम पैसे कमाऐं।

जनधन योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना हैं जिसके जरिये भारत के सभी लोगों को बै​किंग सिस्टम से जोड कर भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने का प्रयास सरकार के जरिये किया गया है। जनधन योजना के खाते का संचालन अत्यन्त सरल और सुलभ है और सभी बचत खातों पर दी जाने वाली सुविधाऐं जनधन खातों पर भी दी जाती हैं।

उम्मीद है कि जनधन योजना के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन में इस योजना को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूंछ सकते हो। आपको हमारे आर्टिकल कैसे लगते हैं हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर सूचित करें। हमारा उद्देश्य अपने पाठकों को बेहतर जानकारी देना हैं। आपके सुझाव/शिकायत हमारे लिये महत्वपूर्ण हैं जिससे हम अपने कंटेंट को और बेहतर बना सकतें।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here