सिप (SIP) क्या होता है। सिप के फायदे

टीवी, अखबार, और इण्टरनेट के माध्यम से आपने SIP के बारे में खूब सुना होगा। ऐसा लगता है कि SIP कोई जादू की छडी है जिसमें इन्वेस्टमेंट करते ही गाड़ी, बंगला सब आपके पास होगा। लेकिन कम लोग ही SIP के बारे में जानते हैं। इस पोस्ट मे आप जानोगे कि आखिर एसआईपी क्या होता है और ये कितना फायदेमंद होता है।

एसआईपी क्या होता है। What is SIP

SIP म्युचुअल फण्ड मे निवेश करना का एक तरीका है। म्युचुअल फण्ड मे आपके पास निवेश करने के दो विकल्प होते हैं पहला आप एक बार में ही लम्बे समय के लिये पैसा निवेश कर सकते हो दूसरा हर एक निश्चित समय पर एक ​निश्चित राशि को म्युचुअल फण्ड मे जमा करते हैं। निश्चित समय पर निश्चित राशि को जमा करने के इस विकल्प को ही Systematically Investment Plan (SIP) कहते हैं। इसे शॉर्ट में सिप भी कहते हैं। SIP में आप सप्ताहिक, मासिक और त्रैमासिक के हिसाब से पैसा जमा कर सकते हो। लेकिन SIP में निवेश करने वाले ज्यादातर मासिक SIP को चुनते हैं जिसके कारण ज्यादातर SIP स्कीम मासिक ही होती हैं। SIP की शुरूआत 500 रूपये महीने से की जा सकती है।

ये भी पढें:—
1. म्युचुअल फण्ड क्या होता है।

SIP में अगर आपने महीने की 5 तारीख को 5000 रूपये लगाये तो आप के बैंक खाते से आटोमैटिक या मैन्युली अगले महीने की 5 तारीख को 5000 रूपये कट जाऐंगे। SIP लगभग पोस्ट आफिस के RD जैसा होता है जहॉ हर माह कुछ पैसे जमा कर सकते हो। SIP बजार मे होने वाले उतार चढाव का म्युचुअल फण्ड पर पडने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करता है और अच्छा रिर्टन मिलने में मदद करता है।

SIP एक ऐसा म्युचुअल फण्ड इन्वेस्टमेंट है जो कि ए​क आम आदमी के बजट के अन्दर है। निचले स्तर के लोग भी सिप के जरिये निवेश से जुड सकते हैं और अच्छा रिर्टन पा सकते हैं। हो सकता है शुरूआत में आपको 500 या 1000 का निवेश बहुत ज्यादा आकर्षक न लगे। लेकिन म्युचुअल फण्ड में Power of Compounding काम करता है। 1000 रूपये महीने का निवेश 9 प्रतिशत ब्याज के साथ 30 साल में 17.38 लाख हो जाऐगा।

एसआईपी के फायदे

एसआईपी के कई प्रकार के फायदे हैं जो कि एक औसत आय वाले व्यक्ति को पैसा निवेश करने और उसको अच्छा रिर्टन दिलाने में मदद करते हैं जैसे:—

1. हर माह निवेश का विकल्प मिलता है

एसआईपी लेने के बाद व्यक्ति के पास एक विकल्प होता है कि उसे हर माह एसआईपी में पैसे निवेश करने हैं। धीरे—धीरे उसे निवेश की आदत पड जाती है और जब उसके पैसे पर रिर्टन मिलता शुरू होता है उसे अच्छा लगता है। ऐसे मे एसआईपी एक औसत आय वाले व्यक्ति को अच्छा रिर्टन तो देती है साथ ही उसे बचत करने के लिये प्रेरित भी करती है।

2. चक्रबृध्दि ब्याज का लाभ

चक्रबृध्दि ब्याज का मतलब होता है ब्याज पर भी ब्याज मिलना। सिप में आपको मूल राशि पर तो ब्याज मिलता ही है साथ ही साथ आपकी मूल राशि पर मिलने वाले ब्याज को भी हर माह आपकी मूल राशि मे जोडकर उस पर ब्याज दिया जाता है। इसे पावर आफ कम्पाउण्डिंग कहते हैं। इसे आसान भाषा में समझते हैं जैसे मान लीजिये आपने जनवरी में 1000 रूपये महीने का सिप मे निवेश किया और फरवरी तक 1000 रूपये पर 48 रूपये ब्याज मिला। इसके बाद आपको अगले महीने जो ब्याज मिलेगा वो पूरे 1048 रूपये का मूलधन मानकर मिलेगा।

3.कम रिस्क

एसआईपी में रिस्क बेहद कम होता है। क्योंकि इसमें आपका पैसा एक साथ न जा कर हर महीने जाता है। जिससे मार्केट के नुकसान से आप काफी हद तक बचे रहते हो। एक महीने का नुकसान आपको अगले महीने के फायदे में पूरा हो जाता है। आपको मार्केट के उतार चढाव को ऐवरेज करने का मौका हर महीने मिलता है। जो आपके रिस्क को कम करता है।

4. निवेश करने और भुगतान प्राप्त करने में आसान

एसआईपी में निवेश करना और भुगतान प्राप्त करना दोनो ही बेहद आसान हैं। आपको एसआईपी की प्रक्रिया एक बार करनी होती है उसके बाद हर माह आपके खाते सें एसआईपी का प्रीमियम कट जाता है। वहीं आप इसे जब चाहो तो बंद करके अपना निवेश रिर्टन के साथ वापस ले सकते हो। कुछ ही एसआईपी में लॉकिंग पीरियड होता है, लेकिन ज्यादातर एसआईपी में लॉकिंग पीरियड नही होता आप जब चाहो भुगतान ले सकते हो।

5. टैक्स मे छूट

एसआईपी में निवेश करने और रिर्टन पर कोई टैक्स मे नही लगता। लेकिन इन स्कीम्स मे कुछ लॉकिंग पीरियड होता है। उससे पहले भुगतान नही ले सकते। ज्यादातर स्कीम्स मे 3 साल का लाकिंग पीरियड होता है।

उम्मीद है कि आपको एसआईपी से जुडी सारी जानकारियां इस आर्टिकल में मिल गई होंगी। अगर आपके मन मे एसआईपी से जुडा कोई और प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स मे अवश्य पूंछे। आपके प्रश्न का जबाब जरूर दिया जाऐगा। आपको हमारे आर्टिकल कैसे लगे रहे हैं ये भी हमें कमेंट के माध्यम से बताऐं।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं। आप हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जुड सकते हो जहॉ आपको रोजना नये अपेडट्स मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here