स्टूडेन्ट्स के लिये पैसे कमानें 6 तरीके

अगर आप Student हैं और Part Time पैसा कमाने की सोच रहे है तो ये पोस्ट आपके लिये ही है। हमारे यहॉ Middle Class Family से ताल्लुक रखने वाले Students के सामने बडी समस्या रहती है कि वो ऐसा क्या करें कि पढाई के साथ साथ कुछ जेब खर्च भी चल जाऐ। बडे शहरों में पार्ट—टाइम जॉब भी मिल जाते हैं लेकिन छोटे शहरों और गॉवों समस्या ज्यादा गम्भीर होती है। आज इस पोस्ट में आप जानोगे कि कैसे आप पढाई के साथ साथ पार्ट—टाइम ऐसा काम कर सकते हो जिससे आपकी पढाई पर भी कोई असर न पढे और जेब खर्च भी चल जाऐ।

पढाई के साथ साथ काम करने में समय को लेकर बडी समस्या होती है अगर हम कोई Part Time Job भी पकडते हैं तो उसकी टाइमिंग हमारी पढाई की टाइमिंग पर असर डालती है। इसलिये Student Life में Part Time जॉब करना काफी मुश्किल भरा होता है। इसलिये आज की पोस्ट में आप जानोगे कि आप कैसे Part Time Job भी कर सकते हो और आपकी पढाई के टाइम पर कोई असर नही पडेगा।

1. कंटेट राइटिंग करके पैसा कमा सकते हो। Content Writing se paise kama sakte ho

अगर आप Student है तो आपके लिये यह सबसे बेहतर तरीका है। इससे आपको पैसा भी मिलेगा और आपका ज्ञान भी बढेगा। क्योंकि आपको कुछ भी लिखने से पहले पढना पडेगा। आप अपने पढाई वाले Subjects से सम्बनिधत आर्टिकल्स भी लिख सकते हो। आप समाचार पत्र, पत्रिकाओं, न्यूज पोर्टल्स, ब्लॉग्स आदि के लिये आर्टिकल लिख सकते हो। आपको प्रति कंटेट 100 रूपये से 1000 रूपये तक मिल सकता है। Content Writing करने से आपको पैसा तो मिलेगा ही साथ साथ आपके ज्ञान भी बढेगा वहीं लोगों के बीच आपकी पहचान भी बनेगी।

कंटेट राइटिंग स्टूडेट के लिये बेस्ट Part Time Work है। इसमें आपको जब आपको समय मिले तब आर्टिकल लिखना है और अपने पसन्द के विषय पर। बहुत सी वेबसाइट हैं जो Educational Content लिखवाती हैं जैसे निबन्ध, जीवन परिचय आदि। आप ऐसी वेबसाइट्स के लिये कंटेट लिखकर अपना रिवीजन भी कर सकते हो और साथ ही साथ एक Handsome Amount भी आप कमा सकते हो। शुरूआत में आप आसानी से 3 से 4 हजार रूपये महीना कमा सकते हो।

2. मल्टीलेवल मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हो। Multi Level Marketing karke paise kama sakte ho

आज भारत में Multilevel Marketing का Business काफी फैल चुका है। Digital दौर में 100 रूपये से आप शुरूआत कर सकते हो। Student Life में आपका एक Good Network होता है। आप अपनी अन्य साथियों को भी Multilevel Marketing से जोड कर पैसा कमा सकते हो। इस बिजनिस के लिये आपको समय की कोई समस्या नही होती है। जब चाहो काम करो। पढाई से समय मिलने पर आप रोजाना 1 से 2 घण्टे मल्टीलेवल मार्केटिंग को दे सकते हो। Multilevel Marketing मे पैसा कमाने की कोई लिमिट नही हैं आप जितना ज्यादा काम कर सकते हो आप उतना ज्यादा ही पैसा कमा सकते हो।

3. टयूशन देकर पैसा कमा सकते हो। Tuition dekar paise kama sakte ho

ज्यादातर स्टूडेंट Part Time Work के रूप में ट्यूशन पढाते हैं। ये भी एक ऐसा काम हैं जहॉ आपको पढाई में कोई नुकसान नही होगा। बल्कि फायदा ही होगा। आप अपने से छोटे क्लास वाले बच्चों को ट्यूशन पढा सकते हो। चूंकि अब दौर internet का है इसलिये आप Online Tuition भी दे सकते हो। इसके लिये आपको ऐसे बहुत से Online Platform मिल जाते हैं जहॉ आप आनलाइन ट्यूशन दे सकते हो। लोगों के बीच जानकारी शेयर कर सकते हो।

4. सरकारी योजनाओं के वालंटियर बनकर पैसा कमा सकते हो। Government Schemes ke liye volunteer bankar paisa kama sakte ho

सरकार बहुत सी योजनाऐं निकालती है जिसके प्रचार—प्रसार के लिये कुछ समय के लिये वालंटियर बनाती है। जैसे सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के समय वालंटियर बनाये थे जिनका काम प्रधानमंत्री जनधन योजना के प्रति लोगों को जागरूक करना था। ​बदले में उनके द्वारा खुलवाऐ गये प्रति खाते के बदले 35 रूपये की राशि दी गई थी। इसके नोटबन्दी के समय में भी बैंको द्वारा वालिंटयर रखे गये थे जिनका काम भीड को सम्भालना उनकी मदद करना था। ऐसे वा​लंटियर को 500 रूपये रोजाना के हिसाब से भुगतान किया गया था। इस तरह से वालंटियर बनकर आपको लोगों की सेवा करने का भी मौका मिलेगा और आपको इनकम भी आऐगी।

5. शॉर्ट—टर्म प्रोजेक्ट करके पैसे कमा सकते हो। Short Term Project Karke Paise Kama sakte ho

सरकारी व प्राइवेट कम्पनियॉ बहुत से शॉर्ट टर्म प्रोजक्ट लॉच करती है। जिनमें Survey आदि शामिल होता है। जैसे सरकार द्वारा जनगणना या अन्य प्रकार का सर्वे कराया जाता है। जिनमें आप काम कर सकते हो। ऐसे में आपको अपने गॉव में ही काम मिल जाऐगा और आप पैसे भी कमा सकते हो। हाल ही में दिसम्बर में WHO नाम की एक संस्था ने सर्वे कराया था जिसके लिये प्रति व्यक्ति को 12000 रूपये महीने के हिसाब से पैसा दिया था। वहीं आपको याद हो कि नोटबन्दी के बाद Paytm ने भी केवाईसी करवाई थी जिसमे गॉव गॉव जाकर पेटीएम यूजर्स की केवाईसी करनी थी। एक KYC के बदले 18 रूपये का भुगतान किया गया था। आपको ऐसे ही Shor Term Projects पर नजर रखनी होगी। ऐसे प्रोजेक्ट में आप पढाई के साथ साथ काम कर सकते हो। इससे आपको पैसा भी मिलेगा और आपकी पढाई पर भी कोई फर्क नही पडेगा।

6. नुक्कड नाटक में भाग लेकर पैसे कमा सकते हो। Nukkad Drama me Participant karke Paisa kama sakte ho

Government द्वारा समय समय पर विभिन्न योजनाओं के प्रचार व सामाजिक जागरूकता के लिये नुक्कड नाटकों का आयोजन किया जाता है। जैसे किसी माहवारी, HIV AIDS, स्वच्छता अभियान आदि के बारे में लोगों को जागरूकर करने के लिये प्रशासन द्वारा नुक्कड नाटक कराये जाते हैं। जिसमें स्क्रिप्ट व पटकथा लेखन, व्यवस्थापक, अभिनय आदि के लिये आप काम कर सकते हो। अपने हुनर के हिसाब से आप काम कर सकते हो। इसमें आपको प्रशासन के साथ काम करने का अनुभव तो मिलेगा ही साथ ही साथ आपको अच्छे पैसे भी मिलेंगे।

अगर आप एक Student है तो आप इन तरीकों से Part Time Work करके पैसा कमा सकते हो। ये सारे तरीके ऐसे हैं जिनसे आप पैसा तो कमा ही सकते हो साथ ही आपको अनुभव भी मिलेगा और आपकी पढाई में कोई डिस्टर्ब नही होगा। आप को कौन सा तरीका अच्छा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताऐं। इसके ​अलावा आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो। वहीं अगर आपको किसी विषय पर जानकारी चाहिये तो भी हमें कमेंट करके बता सकते हो।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं। हमारा प्रयास है आपके लिये अच्छे से अच्छे कंटेट लेकर आना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here