क्रेडिट कार्ड क्या है। क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

अगर आप शापिंग करने जाते हैं, रेस्टोरेंट मे खाना खाते हैं या आनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपने क्रेडिट कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा। आपके मन में सवाल भी आता होगा कि आखिर क्रेडिट कार्ड क्या होता है। क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड के बारे मे नही जानते हैं तो इस पोस्ट में आपको क्रेडिट कार्ड से जुडी सभी जानकारियां मिलेगीं।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है।

क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक नुमा कार्ड होता है। जिसका इस्तेमाल डिजीटल पेमेंट करने के लिये किये जाता है। क्रेडिट कार्ड बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को दिया जाता है। क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा आापको दिया गया एक उधार होता है जिससे आप अपने पास पैसे न होने की स्थिति में भी किसी को भुगतान कर सकते हो। क्रेडिट कार्ड देखने में डेबिट कार्ड की तरह ही होता है।

जिस प्रकार आप डेबिट कार्ड से किसी भी तरह का भुगतान कर सकते हो उसी तरह से आप क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर सकते हो। फर्क इतना है कि डेबिट कार्ड से आप तभी पेमेंट कर सकते हो जब आपके खाते में पैसे हों वहीं क्रेडिट कार्ड से आप खाते में पैसे न होने पर भी पेमेंट कर सकते हो। बाद में आप वो पैसे बैंक मे जमा कर सकते हो। जिस पर बैंक मामूली सा ब्याज लेता है।

क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी उधार की सुविधा है, जिसमें आप खुद के पास से नकद पैसे खर्च करने की बजाय बैंक की तरफ से आपको दिए गए क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिये आप तरह-तरह की खरीदारी और अन्य जरूरी भुगतान कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है

इसको एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिये आपने किसी दुकान से मोबाइल खरीदा जिसकी कीमत 45000 रूपये है। लेकिन आपके पास 45000 रूपये नही हैं। तो आप क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से दुकानदार को पेमेंट कर सकते हो। दुकानदार को बैंक की तरफ तुरन्त 45000 रूपये का पेमेंट मिल जाऐगा और वो 45000 रूपये आप पर बैंक का उधार हो गया। अब आप बैंक को बाद में 45000 रूपये एक साथ या किश्तों मे बैंक को वापस कर सकते हो। इस पर बैंक आपसे ब्याज लेगा। यह ब्याज भी बहुत ज्यादा नही होता है। ब्याज आपकी रकम और चुकाये जाने वाले समय पर निर्भर करता है।

ऐसा नही हैं कि आप क्रेडिट कार्ड से जितना चाहें उतने की शॉपिंग कर लें। बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड पर एक लिमिट सेट की जाती है। आप उस लिमिट से ज्यादा क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग नही कर सकते हो। बैंको द्वारा ये क्रेडिट ग्राहक की वित्तीय स्थिति को देखकर तय की जाती है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

1. क्रेडिट कार्ड का सबसे बडा फायदा यह है कि आपके बैंक में पैसे न होने की स्थिति मंे भी आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर भुगतान आदि सेवाओं का लाभ ले सकते हो।

2. के्रडिट कार्ड बहुत हल्का और पतला होता है आप इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हो।

3. क्रेडिट कार्ड के जरिये आप नकद भुगतान भी कर सकते हो।

4. क्रेडिट कार्ड पर आपको बहुत ज्यादा ब्याज नही देना होता है।

5. क्रेडिट कार्ड शाॅपिंग करने का एक अच्छा विकल्प है, कई कम्पनियाॅ क्रेडिट कार्ड पर षाॅपिंग करनें पर आपको अच्छा खासा डिस्काउण्ट देती हैं।

6. क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आप कोई भी मंहगी चीज जैसे आईफोन या अन्य को किश्तों में खरीद सकते हो।

7. क्रेडिट कार्ड के जरिये आप इमरजेंसी में लोन भी ले सकते हो।

8. अगर आप के्रडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करते हो, सभी भुगतान सही समय पर करते हो तो आपका सिविल स्कोर अच्छा होता है जिससे भविष्य में आपको लोन मिलने की सम्भावना अधिक रहती है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

1. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करनें पर आपको चार्ज देना होता है। कुछ बैंक इसके लिये बहुत ज्यादा चार्ज लेती हैं।

2. क्रेडिट कार्ड के सेवाओं के लिये बैंक आपसे चार्ज लेती हैं। कई बैंक बहुत ज्यादा चार्ज लेती हैं।

3. क्रेडिट कार्ड से आप महीनें कुछ निश्चित लेन-देन ही बैंक से फ्री कर सकते हो, इसके बाद आपको हर ट्रान्जेक्शन पर चार्ज देना होता है।

4. क्रेडिट कार्ड के साथ आपको एक गुप्त कोड दिया जाता है अगर वो कोड किसी को पता चल जाऐ तो आपको क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आपके सारे पैसे निकाल सकता है।

5. कई बार आपका क्रेडिट कार्ड इण्टरनेट कनेक्टिीविटी की वजह से काम नही करता है जिसकी वजह से आपको मुश्किलों का सामना करना पड सकता है।

6. सर्वे में पाया गया है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करनें वाले लोग ज्यादा खर्चीले होते हैं जिसकी वजह से उनकी सेविंग्स पर फर्क पडता है।

7. आप के साथ बैंक खाते से किये गये फ्राॅड में अपराधी का पता लगाना सम्भव होता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड से किये गये फ्राॅड में अपराधी का पता लगाना काफी मुश्किल होता है।

8. कई बार के्रडिट कार्ड के ज्यादा इस्तेमाल करनें के कारण हम पर बैंक का काफी कर्ज हो जाता है। जिसकी हमें भारी कीमत अदा करनी होती है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाऐं

क्रेडिट कार्ड के लिये आप बैंक में जाकर अप्पलाई करना होगा। आप आनलाइन भी क्रेडिट कार्ड को अप्पलाई कर सकते हैं। बैंको के अलावा कई कम्पनिया भी क्रेडिट कार्ड की सुविधाऐं देती हैं। लेकिन उनकी ब्याज बैंको से थोडी ज्यादा होती है। क्रेडिट कार्ड के अप्पलाई करने के लिये आपके पास आईटीआर होना जरूरी है इसके अलावा आपको सिविल स्कोर भी अच्छा होना चाहिये।

उम्मीद है क्रेडिट कार्ड से जुडी सभी जानकारियां आपको मिल गई होंगी। अगर आपको क्रेडिट कार्ड से जुडी और भी कोई जानकारी चाहिये तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूंछ सकते हो।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here