व्हाट्सएप्प से पैसा कैसे कमाऐं

व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल तो आज लगभग सभी एण्ड्रायड यूजर करते हैं। व्हाट्सएप्प वर्तमान में सबसे लोकप्रिय चैटिंग एप्पलीकेशन हैं। वीकिपीडिया के अनुसार भारत मे व्हाट्सएप्प् के लगभग 5 करोड यूजर हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं व्हाट्स एप्प आनलाइन पैसा कमाने मे मदद करता है। व्हाट्स एप्प के जरिये आप डिजीटल मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हो। आज हजारों ऐसे युवा हैं जो व्हाट्स एप्प से पैसा कमाते हैं।

व्हाट्सएप्प एक लोकप्रिय मैसेजिंग एप्प है। व्हाट्सएप्प के जरिये आप अपने दोस्तो को मैसेज, फोटो, आडियो, वीडियो व फाइल भेज सकते हो। इसके अलावा आप व्हाट्सएप्प पर वीडियो कॉल के जरिये अपने दोस्तो से जुड सकते हो। चूंकि व्हाट्सएप्प को करोडों लोग यूज करते हैं इसलिये व्हाट्सएप्प डिजीटल प्रमोशन का एक बहुत बडा प्लेटफार्म है।

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाऐं। How make money from WhatsApp

वैसे तो व्हाट्स एप्प सीधे तौर पर ऐसी कोई स्कीम नही चलाता है जिसमें आपको पैसा कमाने का मौका मिले। लेकिन ऐसे कई तरीकें हैं जिन पर काम करके आप पैसा कमा सकते हो। ​आप व्हाटसएप्प के माध्यम से एफिलियेट मार्केटिंग, लिंक प्रमोशन, वीडियो प्रमोशन आदि करके पैसा कमा सकते हो। कुल मिलाकर व्हाट्स एप्प से पैसा कमाने का कांसेप्ट डिजीटल मार्केटिंग और पेड प्रमोशन ही है।

व्हाट्स एप्प से पैसे कमाने के लिये आपके पास हजारों लोगों के नम्बर होने चाहिये, जो कि मुश्किल है। लेकिन अगर आपके पास 50 से 100 WhatsApp Group हैं तो आपके लिये व्हाटसएप्प से पैसा कमाना आसान हो जाऐगा। व्हाटसएप्प पर ग्रुप्स से जुडना मुश्किल भी नही हैं। आज लगभग हर कोई 10—20 ग्रुप में तो वैसे ही जुडा होता है। व्हाटसएप्प में आपका जितना बडा नेटवर्क होगा। आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाओगे। आइये जानते हैं व्हाटसएप्प से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में।

1. एफिलियेट मार्केटिंग

आप किसी भी एफियिलेट मार्केटप्लेस से जुड कर उनके प्रोडक्ट और लिंक को व्हाट्सएप्प ग्रुप में भेज सकते हो। ग्रुप में अगर किसी को भी वो प्रोडक्ट पसन्द आता है और वो उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो आपकी कमीशन पक्की हो जाती है। एफिलियेट मार्केटिंग क्या है और कैसे ज्वाइन करें ये जानने के लिये यहॉ क्लिक करें।

2. ब्लॉग अथवा वेबसाइट का पेड प्रमोशन

लगभग सभी ब्लॉग और वेबसाइट चाहते हैं कि उनके ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक आये और इसके लिये वे साम,दाम,दण्ड,भेद सभी तरीके आजमाते हैं। आपको हजारो वेबसाइट और ब्लॉग ऐसे मिल जाऐंगे जो आपको अपना लिंक व्हाटसएप्प मे प्रमोट करने का पैसा देंगे। आपके पास जितने ज्यादा ग्रुप होंगे आपको उतना ही ज्यादा पैसा भी मिलेगा। वहीं अगर आपका खुद का ब्लॉग है तो आप उस पर अपना प्रमोशन भी कर सकते हो।

3. वीडियो प्रमोशन

बहुत से वीडियो क्रियेटर अपने वीडियो को वायरल करवाने के लिये मार्केटिंग का सहारा लेते हैं। सब जानते हैं कि अगर व्हाटसएप्प पर एक बार कोई वीडियो ज्यादा लोगों के बीच मे शेयर हो जाऐ तो वो वायरल हो जाता है। अगर आपके पास बहुत ज्यादा व्हाटसएप्प ग्रुप हैं तो आप लोगों से उनके वीडियो वायरल करने के लिये पैसा ले सकते हो। इसके लिये आप किसी थर्ड पार्टी एडवर्डटाइ​जर से मिल सकते हो जो कि इस प्रकार का काम देंगे।

4. एप्प इंस्टाल कराकर

प्ले स्टोर पर रोजाना कई एप्प आते हैं जो अपना प्रमोशन करवाते हैं। ऐसे किसी भी एप्प के प्रमोशन कैंम्पन मे आप जुडकर पैसा कमा सकते हो। आपको बस व्हाटसएप्प ग्रुप में उस एप्प का प्रमोशन करना हैं। आपको प्रति एप्प को 10 रूपये से लेकर 50 रूपये तक मिल सकता है।

ज्यादा से ज्यादा व्हाट्सएप्प ग्रुप से कैसे जुडें

दोस्तो व्हाटसएप्प से पैसा कमाने के लिये जरूरी है कि आपके पास ज्यादा व्हाटसएप्प ग्रुप होने चाहिये। अब समस्या यह है कि आप ज्यादा से ज्यादा व्हाटसएप्प ग्रुप मे कैसे जुडें। दोस्तो व्हाटसएप्प ग्रुप्स से जुडना बहुत आसान हैं।

सबसे पहले आप खुद ही अपने सभी कांटेक्ट का एक व्हाटसएप्प ग्रुप बनाइये। इसके बाद अपने फैमिली मेंम्बर के फोन से उनके कॉंटैक्ट का एक व्हाटसएप्प ग्रुप बनाइये। जिसमें खुद को भी एड करिये। आप अपने दोस्तो के नम्बर से भी व्हाटसएप्प ग्रुप बनाकर उसमे खुद को जोड सकते हो। ऐसे करके आपके पास आसानी से 20—25 व्हाटसएप्प ग्रुप हो जाऐंगे। उसके अलावा देखिये कुछ लोग ग्रुप मे जुडने के लिये इनविटेशन लिंक भी भेजते हैं। ऐसे ग्रुप मे भी आप जुड सकते हो। उसके बाद फेसबुक पर भी आपको ढेर सारे व्हाटसएप्प ग्रुप से जुडने के लिये लिंक मिल जाऐंगे। और अगर आप और भी बहुत सारे ग्रुप मे जुडना चाहते हो तो आप गूगल प्ले स्टोर से भी व्हाटसएप्प ग्रुप लिंक वाले एप्प डाउनलोड कर सकते हो। यहॉ आपको हजारो व्हाटसएप्प ग्रुप के लिंक मिल जाऐंगे।

उम्मीद है दोस्तो व्हाटसएप्प से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में आप जान चुके होगे। इसके अलावा आपके मन में और भी कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हो। आपके सवालों का जबाब जरूर मिलेगा। आपको हमारे आर्टिकल कैसे लगते हैं ये भी हमें कमेंट के माध्यम से बताइये।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छे लगते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुडें। आप हमें टिवटर पर भी जुड सकते हैं। आप हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जुड सकते हो जहॉ आपको रोजना नये अपेडट्स मिलते रहेंगे।

4 COMMENTS

  1. WhatsApp से पैसे कमाने के बारे बहुत अच्छा लेख लिखा है आपने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here